Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तराखंडखेलटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवरहरिद्वार

ब्रेकिंग:-सीसीएमबीआईवाई, एम्स ऋषिकेश द्वारा थानो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम।

सीसीएमबीआईवाई, एम्स ऋषिकेश द्वारा थानो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम।

थानो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कोलाबोरेटिव सेंटर फॉर माइंड बॉडी इंटरवेंशंस थ्रू योगा (सीसीएमबीआईवाई), अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश की परियोजना प्रभारी एवं आयुष एवं समुदाय और परिवार चिकित्सा विभागाध्यक्ष प्रोफेसर वर्तिका सक्सेना और अतिरिक्त प्रोफेसर सीएफएम एवं नोडल ऑफिसर डॉ. रंजीता कुमारी के मार्गदर्शन में केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद (सीसीआरवाईएन) के सहयोग से होलिस्टिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को नवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सीनियर रेजिडेंट डॉ. पल्लवी विशेषरूप से मौजूद रहीं । कार्यक्रम में योग के अनेक लाभों को प्रमुखता से देखने और स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों को स्वास्थ्य के लिए विशेष आहार आवश्यकताओं के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर सीसीएमबीआईवाई के अनुसंधान अधिकारी और योग चिकित्सक द्वारा आयोजित विभिन्न गतिविधियां और सूचनात्मक सत्र आयोजित किए गए।

कार्यक्रम की शुरुआत सीनियर रेजिडेंट डॉ पल्लवी द्वारा एक प्रेरणादायक बातचीत के साथ हुई। आम जनता के कल्याण के लिए योग को प्रोत्साहित करने के लिए सीसीएमबीवाईएन की अनुसंधान अधिकारी डॉ. अमिती दास एवं योगा थेरापिस्ट बीना सिंह ने योग के सकारात्मक प्रभाव के बारे में शिक्षा दी। प्रतिभागियों को कॉमन योगा प्रोटोकॉल अभ्यास भी कराया गया।
कार्यक्रम में योग और आहार पर सूचनात्मक पम्फलेट वितरित किए गए एवं दैनिक दिनचर्या में स्वस्थ अभ्यासों को शामिल करने के लिए विस्तृत मार्गदर्शन प्रदान किया। पम्फलेट में विशेष योगासन, श्वास व्यायाम और आहार संबंधी सुझावों की मूलभूत जानकारी शामिल थी, जो समग्र कल्याण को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार की गई।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में प्रतिभागियों को खासतौर से डिजाइन किए गए योग टी-शर्ट वितरित की गई जो कि उनकी दैनिक दिनचर्या में योग अभ्यास को शामिल करने और दूसरों को भी इस परिप्रेक्ष्य में प्रोत्साहित करने की मेमोरी के रूप में काम करेंगे।

Related posts

ब्रेकिंग:-यहां आयोजित होगी अनोखी दौड़, भाग लेंगे इस उम्र के लोग।

khabargangakinareki

Uttarakhand: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सुधार के लिए मंत्री ने सुनी ITI छात्रों की समस्याएं और canteens, hostels, और परिवहन सुविधाओं

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-यहाँ पुलिस एवं राजस्व की टीम ने अवैध रुप से उगाई गई अफीम की खेती को किया नष्ट।

khabargangakinareki

Leave a Comment