Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand Lok Sabha Election: CM धामी ने बनाया रोडमैप, चुनाव से पहले महिलाओं को लुभाने की तैयारी

Lok Sabha Election: उत्तराखंड लोकसभा चुनाव से पहले बजट में महिलाओं को लुभाने की तैयारी, CM धामी ने बनाया रोडमैप

Uttarakhand Lok Sabha Election: सरकार ने सभी विभागों से नए बजट बनाते समय महिलाओं के लिए विशेष बजट को आवंटित करने का आदेश दिया है। राज्य सरकार अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट प्रस्तुत कर रही है। पहली बार, इसमें इसे जमीन पर लाने के लिए संक्षेप, मध्यम अवधि और लम्बी अवधि की नीतियों को प्रतिबिंबित किया जाएगा। आधी जनसंख्या की सशक्तिकरण के लिए एक स्थायी रोडमैप भी सामने आएगा।

Uttarakhand को सशक्त बनाने का संकल्प लेकर तैयार की जा रही वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में मातृ शक्ति को विशेष ध्यान दिया जाएगा। उत्तराखंड की नई सरकार का यह नया बजट, जो लोकसभा चुनावों से पहले सभी घोषणाओं और प्रावधानों को देखने को मिलेगा, राज्य के आधिकारिक सभा में प्रस्तुत किया जाएगा।

महिलाओं के लिए विशेष बजट आवंटन
नए बजट बनाते समय सरकार ने सभी विभागों से नए बजट बनाते समय महिलाओं के लिए विशेष बजट को आवंटित करने के लिए आदेश दिया है। राज्य सरकार अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट प्रस्तुत कर रही है। पहली बार, इसमें इसे जमीन पर लाने के लिए संक्षेप, मध्यम अवधि और लम्बी अवधि की नीतियों को प्रतिबिंबित किया जाएगा। एक स्थायी रोडमैप भी सामने आएगा आधी जनसंख्या की सशक्तिकरण के लिए।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार की महिलाओं के संबंध में यहां इसकी चरण-बदली की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को केंद्र में रखकर कई नीतियाँ कार्यान्वित की हैं। मोदी सरकार के निर्देश के तहत, राज्य की दमी सरकार ने भी महिलाओं को केंद्र में रखकर कई नीतियाँ कार्यान्वित कीं। यह बजट लोकसभा चुनावों से पहले राज्य सभा में प्रस्तुत किया जाएगा।

महिलाओं को स्थायी विकास लक्ष्यों में भी प्राथमिकता
बजट में विभिन्न विभागों को दो वर्षों के लिए संक्षेप नीति योजना बनानी है, मध्यम अवधि के लिए तीन से पाँच वर्षों तक और लम्बी अवधि के लिए पाँच से सात वर्षों तक के लिए योजना बनानी है। इसमें महिलाएं हर स्तर पर भूमिका निभाएँगी। महिलाओं के सशक्तिकरण की दृष्टि से लक्ष्य निर्धारित करते हुए लैंगिक बजटिंग के लिए निर्देश दिए गए हैं। स्थायी विकास लक्ष्यों में भी महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

भारतीय जनता पार्टी हर बूथ को मजबूत करके मिशन 80 की ओर बढ़ेगी।

वित्त सचिव दिलीप जवालकर ने कहा कि राज्य के सभी विभागों से बजट तैयारी में जेंडर बजट शामिल करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए राज्य के विभिन्न विभागों के बजट और योजना से संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। यह उन्हें भविष्य के बजट बनाते समय महिलाओं के लिए विशेष बजट आवंटित करने में मदद करेगा।

Related posts

ब्रेकिंग:-यहां आयोजित होगी अनोखी दौड़, भाग लेंगे इस उम्र के लोग।

khabargangakinareki

आगामी लोक सभा चुनाव में बढ़-चढ़ कर भाग लेते हुए स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होकर अपने मताधिकार का उपयोग करें।

khabargangakinareki

बिछड़े हुए श्रद्धालुओं को मिलवाकर व खोयी हुई सामग्री वापस दिलाकर मुस्कुराहट वापस लाने का काम कर रहा पुलिस का “ऑपरेशन मुस्कान।

khabargangakinareki

Leave a Comment