Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand Weather: पहाड़ों में रात में पाला और सुबह कोहरा होने से ठंड, बारिश से ठंड बढ़ेगी

Uttarakhand Weather: पहाड़ों में रात में पाला और सुबह कोहरा होने से ठंड, बारिश से ठंड बढ़ेगी

पहाड़ी क्षेत्रों में सुबह और शाम में तेज़ सर्दी का सामना हो रहा है। 1700 मीटर की ऊचाई से ऊपर क्षेत्रों में रात्रि में बर्फबारी हो रही है। पहाड़ों के निचले क्षेत्रों में सुबह 9 बजे तक कोहरा हो रहा है। जिसके कारण सुबह घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है।

वर्तमान में, आगामी एक सप्ताह में मौसम में कोई भी विशेष बदलाव की उम्मीद नहीं है। यदि हम पिछले दो दिनों के मौसम की बात करें, तो मंगलवार को मंगलवार की तुलना में शनिवार को तापमान में आधा से एक डिग्री तक की कमी हो गई है। सोमवार को लोहाघाट में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री था, जो मंगलवार को 3.5 डिग्री तक गिर गया। जिले के मुख्यालय में तापमान 0.5 डिग्री कम हो गया है। हालांकि, वर्तमान में तापमान सामान्य या उससे एक या दो डिग्री ज्यादा रह रहा है।

यह तेज़ पश्चिमी विक्षेपण के कारण बर्फबारी के कारण बर्फबारी होने के कारण गिरेगा। दूसरी ओर, मैदानी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। इसके कारण मैदानी क्षेत्रों में कोई खास सर्दी महसूस नहीं हो रही है।

कोहरा एक वायव्य स्थिति है जिसमें सूखे के बूंदें हवा में तैरती हैं। मिस्ट से दृष्टिकोण में आसमान की दृष्टि अधिक होती है। इन दोनों के बीच का अंतर अतिसूक्ष्म जल बूंदों की घनता के कारण होता है। धुंध और कोहरे का उत्पन्न होना ऑक्सीजन और ठंडे धूल के कणों के मिश्रण के कारण होता है।

पहाड़ी क्षेत्रों में कड़ी सर्दी 
पहाड़ी क्षेत्रों में बहुत ठंडी हो रही है। वर्तमान में ताकतवर पश्चिमी विक्षेपण की कोई संभावना नहीं है। इस वक्त, बर्फबारी के लिए दिसंबर तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। -डॉ. आरके सिंह, मौसमविद, जीबी पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर।

Related posts

ब्रेकिंगः- उत्तराखंड के राज्यपाल ने 102 वर्षीय भारतीय फाइटर श्री मजेठीया से की मुलाकात।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-टिहरी सांसद ने गुरुवार को जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की ली बैठक,विकासकार्यो में तेजी लाने के दिये निर्देश।

khabargangakinareki

ब्रेकिंगः-जमरानी बहुउद्देश्यीय बांध परियोजना की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शीघ्र होगी। अजय भट्ट।

khabargangakinareki

Leave a Comment