Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Chardham Yatra 2024: मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने फहराई हरी झंडी और देखे फूलों से सजा केदारनाथ धाम

Chardham Yatra 2024: मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने फहराई हरी झंडी और देखे केदारनाथ धाम में फूलों से सजा आयोजन

Chardham Yatra -2024 का आधिकारिक उद्घाटन उत्तराखंड के वित्त, शहरी विकास और आवास विधायिकी और संसदीय कार्य मंत्री Dr. Premchand Aggarwal , हंस फाउंडेशन के संस्थापक माता मंगला और भोले जी महाराज, पूर्व विपक्षी नेता प्रीतम सिंह जी, इसे जॉइंट डिपार्टमेंट द्वारा ध्वजारोहण किया गया। Chardham Yatra 2024 का आधिकारिक आरंभ हो गया है। इस मौके पर, 135 वाहनों में 4050 भक्तों को भेजा गया। इस दौरान, वैदिक मंत्रों और ऋषि कुमारों द्वारा ढोल बजाने की ध्वनि से पंडाल में गूंज रही थी। यह यात्रा शासकीय रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के अध्यायन में जारी की गई थी, जो हर साल Chardham Yatra का आयोजन करती है। क्षेत्रीय विधायक और मंत्री Dr. Premchand Aggarwal ने उत्तराखंड में आने वाले सभी चारधाम यात्रियों का स्वागत किया और भगवान से प्रार्थना की कि उनकी सभी इच्छाएं पूरी हों।

Chardham Yatra 2024: मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने फहराई हरी झंडी और देखे  केदारनाथ धाम में फूलों से सजा आयोजन

Chardham Yatra में सभी रिकॉर्ड तोड़े जा रहे हैं

मंत्री Dr. Premchand Aggarwal ने कहा कि इस बार Chardham Yatra में पिछले साल के रिकॉर्ड तोड़े जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। यह दैनिक रूप से निगरानी की जा रही है। बताया गया कि Chardham Yatra पर तैनात सभी वाहनों की फिटनेस पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि किसी वाहन का फिटनेस न दिखाई देता है, तो कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।

Chardham Yatra 2024: मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने फहराई हरी झंडी और देखे  केदारनाथ धाम में फूलों से सजा आयोजन

सभी यात्री नामांकन करें

Dr. Aggarwal ने कहा कि यात्रा पर आने वाले सभी यात्री नामांकित होना चाहिए। सरकार को सभी यात्रियों के पूरे रिकॉर्ड होने चाहिए। Dr. Aggarwal ने कहा कि चारधाम यात्री हमारे अतिथि हैं और हमारी संस्कृति अतिथि देवो भवः है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम अतिथि का स्वागत करें। उन्होंने कहा कि पूरी ध्यान दिया जा रहा है कि यात्रियों को कोई समस्या न हो। सामाजिक मीडिया के माध्यम से यात्रीयों को भी जागरूक किया जा रहा है।

भक्तों को यात्रा मार्गों पर विशेष ध्यान देना चाहिए

Dr. Aggarwal ने कहा कि राज्य सरकार ने Chardham Yatra मार्ग पर भक्तों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा है। इसमें मोबाइल शौचालय की सही व्यवस्था की गई है। स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया गया है। इसके अलावा, प्रतिदिन की पेस्टिसाइड का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए, राज्य सरकार ने होटल, रेस्तरां आदि से सेवा शुल्क बिल में सेवा शुल्क मांगने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को सेवा शुल्क देने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।

Related posts

Uttarakhand में बढ़ते महिला अपराधों के खिलाफ Congress, Bageshwar में नाबालिग से हुए दुष्कर्म में सरकार पर साधा निशाना

khabargangakinareki

विश्व अस्थमा दिवस:-अस्थमा शिक्षा सशक्तिकरण” थीम पर जनजागरुकता के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम में यहां के छात्र, चिकित्सकों व फैकल्टी सदस्यों ने किया प्रतिभाग।

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Dhami ने PRD जवानों के लिए मानदेय और वर्दी भत्ता बढ़ाया, हर दो साल में दो मुफ्त वर्दी देने की घोषणा की।

khabargangakinareki

Leave a Comment