Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Silkyara Tunnel Construction: 17 दिनों तक 41 श्रमिकों के फंसे रहने से उठे सवाल; प्रारंभिक सर्वेक्षण भ्रामक

Silkyara Tunnel Construction: 17 दिनों तक 41 श्रमिकों के फंसे रहने से उठे सवाल; प्रारंभिक सर्वेक्षण भ्रामक

Silkyara Tunnel की भूगर्भीय रिपोर्ट, जिसमें 41 मजदूरों को मलबे के कारण 17 दिनों के लिए कैद किया गया था, सवाल के घेरे में आ गई है। सुरंग के निर्माण से पहले किए गए सर्वेक्षण में दावा किया गया था कि यहां कठोर चट्टान थी, लेकिन जब निर्माण शुरू हुआ तो पाया गया कि अंदर मिट्टी के पहाड़ थे।

दरअसल, इस सुरंग का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था। इससे पहले सुरंग का भूगर्भीय सर्वेक्षण किया गया था। सर्वेक्षण में यह स्पष्ट रूप से कहा गया था कि जहाँ सुरंग का निर्माण किया जाएगा वहाँ कठोर चट्टानें हैं। इनके माध्यम से सुरंग का निर्माण सुरक्षित साबित होगा।

निर्माण इंजीनियर Pradeep Negi और सुरक्षा प्रबंधक Rahul Tiwari ने कहा कि DPR में शामिल जियो रिपोर्ट में जो दावा किया गया था, वह निर्माण में दिखाई नहीं दे रहा था। उन्होंने कहा कि सुरंग निर्माण के रास्ते में चट्टानों के बजाय ढीली मिट्टी आ रही है, जो सबसे बड़ी चुनौती है। ढीली मिट्टी के कारण मलबा बार-बार गिरता है। इस बार मलबे को भी इसका कारण कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद सुरंग का निर्माण सुरक्षित रूप से किया जा रहा है। इतना मलबा आने की कोई संभावना नहीं थी।

दुर्घटना के कारण सुरंग निर्माण का इंतजार बढ़ गया… हालांकि Silkyara Tunnel का निर्माण कार्य July 2022 में पूरा होना था, लेकिन इसमें देरी हो रही थी। अब दुर्घटना और बचाव अभियान में लंबा समय लगने के बाद सुरंग निर्माण का इंतजार और बढ़ गया है। हालांकि, कंपनी के अधिकारियों को विश्वास है कि इसका निर्माण समय पर पूरा हो जाएगा।

सुनो भाई Arnold Dix।

ऑपरेशन Silkyara की सफलता के जश्न में, विश्व प्रसिद्ध सुरंग विशेषज्ञ प्रो. Arnold Dix Garhwali गीत पर नृत्य करने से खुद को रोक नहीं सके। उन्होंने SDRF के जवानों के साथ 41 लोगों की जान बचाने की खुशी साझा की। सफलता का यह रोमांच एक ऑस्ट्रेलियाई इंजीनियर के लिए Uttarakhand की बोली, भाषा, गीतों और परंपराओं में डूबने जैसा था।

जब Arnold ने एक्स पर सैनिकों के साथ अपना यह वीडियो अपलोड किया, तो यह कुछ ही समय में लाखों लोगों तक पहुंच गया। अपलोड किए गए video का दृश्य Silkyara के पास एक जगह का है। जहां ऑपरेशन Silkyara में शामिल कुछ SDRF सैनिक जमीन पर गिरे एक बड़े पेड़ के ऊपर खुशी से नाच रहे हैं। उसका एक साथी एक गीत गा रहा है।

इसका मतलब है कि SDRF के सैनिक बहुत खुश हैं। सुनो भाई Arnold Dix, तुम्हें भी यहाँ नाचना है। इसके बाद Arnold Dix पेड़ पर नाचते हुए दिखाई देते हैं। हवा में दोनों हाथ उठाकर वह SDRF के सैनिकों की तरह नाचने की कोशिश कर रहा है।

क्या आपने कभी सोचा है कि जब किसी को चोट नहीं लगती है तो आपातकालीन प्रतिक्रिया देने वाले कैसा महसूस करते हैं? Arnold ने एक्स पर लिखा था। Uttarakhand Dr. F. police बचाव इकाई के सहकर्मी मेरे साथ जुड़ते हैं क्योंकि हम सुरंग से अपने सफल बचाव का जश्न मनाते हैं। Arnold ने इस संदेश के साथ अपनी खुशी व्यक्त की। संदेश के साथ एक्स पर अपलोड किए गए इस वीडियो को 20 घंटों में 8,314 लोगों ने पसंद किया है। 1, 410 लोगों ने इसे शेयर किया है। इसे 2.5 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

Related posts

ब्रेकिंग:-एम्स अब ड्रोन से पहुंचाएगा जरूरतमंदों तक दवा बृहस्पतिवार को ऋषिकेश से टिहरी के लिए किया गया ड्रोन का सफल ट्रायल

khabargangakinareki

“पवित्र संघ: प्रधानमंत्री Modi ने Uttarakhand को प्रीमियर वेडिंग हब में बदलने का मार्गदर्शन किया, Triyuginarayan जैसे आध्यात्मिक स्थलों पर प्रकाश डाला।”

khabargangakinareki

Harish Rawat: Adani और Ambani जैसे बड़े उद्यमियों के Dehradun आने पर कांग्रेस किसानों की आवाज को सत्ता तक पहुंचाने का आदान-प्रदान।

khabargangakinareki

Leave a Comment