Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand: Silkiara टनल हादसे की जांच के लिए आदेश, 41 लोगों की बचाव कार्रवाई के बाद उठे सवाल।

Uttarakhand: Silkiara टनल हादसे की जांच के लिए आदेश, 41 लोगों की बचाव कार्रवाई के बाद उठे सवाल।

Dehradun: Uttarakhand का Uttarkashi बहुत दिनों तक चर्चा में रहा। Uttarkashi के Silkiara टनल में हुआ दुर्घटना ने 41 जीवनों को कठिनाइयों में डाल दिया था। यह टनल राज्य के विकास का महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन इस हादसे के बाद अब कई सवाल उठ रहे हैं। इन सभी प्रश्नों के उत्तरों और दुर्घटना को देखते हुए, Uttarakhand सरकार अब चेतावनी मोड़ में आ गई है। खुशी के बाद, अब इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

राज्य सरकार अब Uttarkashi जिले के अंडर Silkiada में चारधाम ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट के निर्माण के टनल में हुए हादसे की विस्तृत जांच करेगी। इस संबंध में, पहले ही गठित जांच समिति को प्रारंभिक रिपोर्ट को वापस करते हुए, उससे सभी पहलुओं पर विस्तृत जांच करने और रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए पुनः जांच करने के लिए कहा गया है। सचिव आपदा प्रबंधन Dr. Ranjit Kumar Sinha ने इसे पुष्टि की।

देश और विश्व की आंखें बचाव क्रियाओं पर थीं।

Silkiara टनल में फंसे 41 कर्मचारियों को बचाने के लिए 17-दिन लंबी बचाव कार्रवाई पूरे विश्व में चर्चा का केंद्र रहा। केंद्र और राज्य के बीच बेहतर समन्वय और सभी एजेंसियों के कठिन परिश्रम के कारण, यह कार्रवाई सफल रही और सभी कर्मचारी सुरक्षित रूप से निकाले गए।

जांच के लिए सात सदस्यीय टीम बनाई गई थी

टनल में भूस्खलन के कारण कर्मचारियों की फंसी होने की घटना 12 November की सुबह हुई थी। तब सरकार ने एक समिति का गठन किया था, जिसके अध्यक्ष उत्तराखंड लैंडस्लाइड मिटिगेशन और मैनेजमेंट के निदेशक डॉ। शांतनु सरकार थे, जो भूस्खलन के कारण का कारण अध्ययन और जांच करने के लिए गठित किया गया था। समिति में भारतीय भूविज्ञान सर्वेक्षण, वाडिया Himalayan भूविज्ञान संस्थान, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग, डायरेक्टरेट ऑफ ज्यॉलॉजी एंड माइनिंग, और Uttarakhand स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी और उत्तराखंड लैंडस्लाइड मिटिगेशन और मैनेजमेंट सेंटर के भूविज्ञानियों के प्रतिष्ठान्तर समाहित थे।

समिति ने जांच की

इस सात सदस्यीय समिति को Silkiara जाने के लिए निर्देश थे और इस हादसे से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर रिपोर्ट करने के लिए, साथ ही कच्चे और पत्थर के टुकड़ों के सैम्पल की जाँच करने के लिए भी निर्देश थे, साथ ही टनल के भूस्खलन क्षेत्र के ऊपरी सतह पर पठार की स्थिति की जाँच करने के लिए। समिति ने 13 November को Silkiara जाकर जांच शुरू की थी। इसके अलावा, प्रारंभिक रिपोर्ट सरकार को सबमिट की गई थी।

अब विस्तृत जांच के आदेश दिए गए हैं

आपदा प्रबंधन सचिव Dr. Ranjit Kumar Sinha, के अनुसार, समिति द्वारा दी गई प्रारंभिक रिपोर्ट में कई बिंदुओं पर स्पष्टता नहीं है। इस पर ध्यान देखते हुए, समिति से Silkiara टनल हादसे के संबंध में फिर से एक विस्तृत जांच करने के लिए कहा गया है।

Related posts

लोक सभा सामान्य निर्वाचन, 2024 के दृष्टिगत विधान सभा प्रतापनगर के 161 पोलिंग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण।

khabargangakinareki

Roorkee : Bhagwanpur police station क्षेत्र की एक बलात्कार पीड़िता ने court के परिसर में कीटनाशक से आत्महत्या का प्रयास किया, जिसपर उसे Civil Hospital में भर्ती

khabargangakinareki

Uttarakhand का GI-tagged माल्टा: Himalayas में एक स्वास्थ्य खजाना

khabargangakinareki

Leave a Comment