Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand ने 10 नए निजी विश्वविद्यालयों और तीन Medical Colleges के साथ विस्तार की योजना बनाई है, शिक्षा क्षेत्र में 9000 करोड़ रुपये

Uttarakhand ने 10 नए निजी विश्वविद्यालयों और तीन Medical Colleges के साथ विस्तार की योजना बनाई है, शिक्षा क्षेत्र में 9000 करोड़ रुपये

Uttarakhand में 10 नए निजी विश्वविद्यालय और तीन नए चिकित्सा महाविद्यालय खुलेंगे:

शिक्षा मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat के अनुसार, Uttarakhand में 10 नए निजी विश्वविद्यालय और तीन नए चिकित्सा महाविद्यालय खुलेंगे। उन्होंने यह कहते हुए निवेशकों को संबोधित किया कि सरकार नई स्कूल्स और विश्वविद्यालयों के लिए सभी आधारिक सुविधाएं प्रदान करेगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में निवेशकों को स्कूल्स और विश्वविद्यालयों के लिए जमीन का चयन स्वयं करना होगा। सरकार बिजली, पानी और सड़कों की सुविधाएं प्रदान करेगी। 25 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाएगी। उन्होंने निवेशकों से अल्मोरा, पौड़ी इत्यादि जैसे पहाड़ी जिलों में निवेश करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक पाँच लाख बच्चे अन्य राज्यों से Uttarakhand में पढ़ाई के लिए आएं, जबकि एक लाख विदेशी बच्चे यहां पढ़ाई करें।

Lakshman Rekha के भीतर काम: शिक्षा मंत्री ने निवेशकों को बताया कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री चाहते हैं कि राज्य में अधिकतम निवेश हो। अगर निवेशक यहां निवेश करते समय कोई समस्या का सामना करते हैं, तो समस्या को हल करने के लिए उनकी सहायता के लिए 24 घंटे उपलब्ध है, लेकिन निवेशकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे Lakshman Rekha के भीतर काम करते हैं। उन्हें ध्यान रखना होगा कि यहां की संस्कृति को किसी भी प्रकार से खराब नहीं होने देना चाहिए।

₹9000 crore के निवेश के लिए समझौता हुआ:

Dehradun: एक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा में ₹9000 करोड़ के निवेश के लिए एक समझौता वैश्विक निवेशक सम्मेलन में हुआ। जिसमें लगभग 17 निजी उच्च शिक्षा संस्थानों और चार माध्यमिक विद्यालयों को शामिल किया गया। इसमें Apollo Group, Sabarmati Institute Gujarat, Saloni University, Doon Modern Education Society, New Foundation, Shivalik Hill Foundation, DIT University, Gondwana Research Foundation, Wright Park Foundation, Green Field School, Jan Kalyan Education, Guru Nanak Trust Roorkee, Uttarakhand Utthan Samiti शामिल हैं। समझौते का सम्झौता हुआ।

Related posts

ब्रेकिंग:- पर्यटक स्थल पर मिले हज़ारो के नोट, पुलिस जांच में जुटी।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-जिला सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास के अन्तर्गत प्रस्तावित/स्वीकृत कार्याें, बजट आदि को लेकर संबंधित विभागों की साथ समीक्षा बैठक।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-हर्षिल-क्यारकुटी ट्रैक को जोड़ने वाला पुल चढ़ा बारिश की भेंट।

khabargangakinareki

Leave a Comment