Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

मेजबानी अधिकार के बावजूद 38वें National Games की तैयारियों में Uttarakhand के पिछड़ने से चिंताएं बढ़ गई हैं।

मेजबानी अधिकार के बावजूद 38वें National Games की तैयारियों में Uttarakhand के पिछड़ने से चिंताएं बढ़ गई हैं।

Uttarakhand आगामी वर्ष 38वें National Games को आयोजित करेगा, लेकिन अब तक न तो खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए शिविर शुरू हुए हैं और न ही संभावित खिलाड़ियों की सूची तैयार की गई है। अब तक तय नहीं हुआ है कि कहां कौन-कौन से खेलों का आयोजन किया जाएगा।

खेलों के प्रशिक्षक और पूर्व खिलाड़ियों का कहना ​​है कि पिछले National Games से सीख कर, अब से ही आगे की तैयारियों की शुरुआत होनी चाहिए, ताकि National Games महाकाव्य और सफल बनाने के साथ-साथ, राज्य पदक गिनती में शीर्ष 10 राज्यों की सूची में शामिल हो सके। 38वें National Games का आयोजन 2014 में Uttarakhand को मिला था।

इसके तहत, 2018 में जब National Games होने वाले थे, तब तय हुआ था कि Kerala की तरह Dehradun और Haldwani में प्री-फैब्रिकेटेड स्पोर्ट्स विलेज बनाए जाएंगे। इसके अलावा, इसे आपदा सहायता, पुलिसिंग आदि के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, लेकिन 2014 में National Games का आयोजन होने के बाद, विभिन्न कारणों से National Games को स्थगित कर दिया गया है।

अब Uttarakhand को आने वाले वर्ष में National Games का आयोजन हुआ है, जिसे भव्य और सफल बनाने के लिए इसे और भी तेजी से किया जाना चाहिए। Arjun Awardee Surendra Kanwasi कहते हैं कि National Game के लिए बहुत कम समय है। इसे तय किया जाना चाहिए कि कहां कौन-कौन से खेल होंगे। खेल विभाग की तैयारी को पेपर पर नहीं, बल्कि दृढ़ता से प्रदर्शित होना चाहिए।

कहा, इस पर ध्यान देना चाहिए कि खेल विभाग को खेल के लिए कुछ संघों पर निर्भर नहीं करना चाहिए। देखा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति पाँच से छह संघ चला रहा है। National Game के लिए खेल विभाग को सभी प्रमुख संघों, पूर्व खिलाड़ियों और प्रमुख प्रशिक्षकों के अनुभव का लाभ उठाना चाहिए।

खेल प्रशिक्षक DM Lakheda कहते हैं कि यह देखा जा रहा है कि कौन-कौन से खेलों में अधिक संभावना है। खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू कर देने चाहिए, ताकि खिलाड़ी National Game के दौरान लाभ उठा सकें।

सभी प्रतिभाएँ National Game में मौका पाएंगी

Uttarakhand Olympic एसोसिएशन के महासचिव DK Singh के अनुसार, राज्य Olympic एसोसिएशन द्वारा January 2024 से क्लस्टर वार से कई खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। कोई भी खिलाड़ी क्लस्टर वार प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। अगर उसने बेहतर प्रदर्शन किया, तो उसे राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के बाद, चयनित खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Related posts

ब्रेकिंग:-हाईकोर्ट ने कर्मचारियों के बर्खास्तगी के आदेश पर लगाई रोक।

khabargangakinareki

परीक्षा: भीषण गर्मी ले रही स्कूली स्टूडेंट परीक्षा, प्रशासन की गाइड लाइन का है इंतजार…

cradmin

Uttarakhand: समिति की सिफारिशों पर आधारित, सरकार तैयार करेगी मजबूत भूमि कानून का मसौदा

khabargangakinareki

Leave a Comment