Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Dhami ने PRD जवानों के लिए मानदेय और वर्दी भत्ता बढ़ाया, हर दो साल में दो मुफ्त वर्दी देने की घोषणा की।

Uttarakhand के मुख्यमंत्री Dhami ने PRD जवानों के लिए मानदेय और वर्दी भत्ता बढ़ाया, हर दो साल में दो मुफ्त वर्दी देने की घोषणा की।

Dehradun: मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने प्रांतीय रक्षा दल (PRD) के सैनिकों को सम्मान बढ़ाने का तोहफा दिया है। सैनिकों के यूनिफॉर्म भत्ते को भी 1500 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा, अब सैनिकों को होम गार्ड की तरह हर दो साल में दो जोड़े यूनिफॉर्म और मासिक 200 रुपये की धुलाई भत्ता दिया जाएगा।

सोमवार को, PRD के स्थापना दिवस पर, मुख्यमंत्री Pushkar Singh Dhami ने PRD के मुख्यालय पर Tapovan रोड पर सैनिकों के लिए कई घोषणाएं कीं। इसके अलावा, उन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में सैन्य परेड का समर्थन लिया और PRD के नारे “Ahamsmi Yodh” को विमोचन किया और सैनिकों के आश्रितों को सहायता प्रदान की।

CM Dhami का PRD सैनिकों को तोहफा

इस मौके पर, मुख्यमंत्री Dhami ने कहा कि अब PRD सैनिकों को हर दो साल में एक गरम और एक सामान्य यूनिफॉर्म मिलेगा। इसके अलावा, विकास ब्लॉक स्तर पर पोस्ट किए गए ब्लॉक कमांडर और न्याय पंचायत स्तर पर पोस्ट किए गए हल्का सरदार की मासिक सम्मान भत्ता को 600 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये और 500 रुपये कर दिया जाएगा, क्रमश:। इसके अलावा, आपदा बचाव कार्य में तैनात PRD सैनिकों को प्रतिदिन 50 रुपये की अतिरिक्त सम्मान भत्ता मिलेगा, वर्तमान में उनकी सम्मान भत्ता 570 रुपये प्रतिदिन है।

9400 PRD सैनिकों का तैनात होना है

वर्तमान में प्रदेश में PRD सैनिकों की संख्या 9400 है। कार्यक्रम में, खेल और युवा कल्याण मंत्री Rekha Arya ने कहा कि Chardham और Kavand Yatra के साथ-साथ, PRD सैनिक आपदाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सरकार उन्हें सभी सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास कर रही है। इस मौके पर, Raipur विधायक Umesh Sharma Kau, खेल और युवा कल्याण विभाग के विशेष प्रमुख सचिव Amit Sinha, यूथ वेलफेयर डिपार्टमेंट के निदेशक Jitendra Sonkar मौजूद थे।

होम गार्ड के समान सम्मान के लिए हलचल

समारोह के दौरान, कुछ PRD सैनिकों ने विभिन्न मांगों के साथ हलचल मचाई। मुख्यमंत्री फंक्शन छोड़ने के बाद, सैनिकों ने विभागीय मंत्री Rekha Arya के सामने अपनी मांगें रखीं और कहा कि उन्हें होम गार्ड की तरह प्रतिमाह 28 हजार रुपये की सम्मान और 356 दिनों की रोजगार प्रदान की जाए।

CM Dhami ने यह घोषणा की

समारोह में, मुख्यमंत्री Dhami ने कहा कि राज्य सरकार PRD सैनिकों और उनके आश्रितों के कल्याण के लिए गंभीरता से काम कर रही है। इस संदर्भ में, साम्प्रदायिक दंगों के दौरान कर्तव्य पर मौत होने पर उनके आश्रितों को दी जाने वाली सहायता राशि को 1 लाख से 2 लाख रुपये कर दिया गया है।

इसके अलावा, अत्यंत संवेदनशील कर्तव्य के दौरान मौत होने पर दी जाने वाली सहायता राशि को 75 हजार से 1.5 लाख रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक 116 मृत PRD सैनिकों के आश्रित हुए हैं। इसमें से 70 को रोजगार प्रदान किया गया, जिसमें 25 महिलाएं शामिल हैं।

Related posts

गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। संविधान तभी है, जब स्वाधीनता है, यदि स्वाधीनता न होगी तो, संविधान भी न होगा। दीपक रावत।

khabargangakinareki

बड़कोट में पुलिस ने नशे के खिलाफ चलाया जनजागरुकता अभियान।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-आजादी के 76 वर्ष बाद भी सड़क से वंचित है सिलोडा और धंगड़ गाँव ।

khabargangakinareki

Leave a Comment