Khabar Ganga Kinare Ki
राजनीतिक

Congress के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सांसद Dr. Ram Prakash का 84 साल की उम्र में निधन, पूर्व CM Bhupinder Hooda के करीबी सहयोगी।

Congress के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सांसद Dr. Ram Prakash का 84 साल की उम्र में निधन, पूर्व CM Bhupinder Hooda के करीबी सहयोगी।

Kurukshetra के वरिष्ठ Congress नेता, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सांसद Dr. Ramprakash का दीर्घकालिक बीमारी के कारण 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। जैसे ही उनके निधन की जानकारी मिली, पार्टी के कार्यकर्ता उनके निवास स्थान में पहुंचना शुरू कर दिया। उनका शव Shiv Dham, सेक्टर 5 में शाम 3 बजे शमशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। Congress के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री Ashok Arora और अन्य नेता और कार्यकर्ता उनके निधन पर गहरी शोक व्यक्त कर रहे हैं।

यह जानकर दिलाते हैं कि Dr. Ram Prakash एक Congress पार्टी के नेता रहे हैं, जो प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री Bhupendra Singh Hooda से बहुत निकट थे। Dr. Ramprakash 2007-2014 तक सदस्य राज्यसभा रहे और Gurukul Kangri University के चांसलर भी रहे। Dr. Ramprakash का जन्म 5 October , 1939 को जिले के टांगोर गाँव में OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) और विश्वकर्मा पृष्ठभूमि में हुआ था। मेहनत के बल पर उन्होंने Punjab विश्वविद्यालय, Chandigarh से रसायन विज्ञान में एमएससी और Dr. degree हासिल की और उसके बाद इस संस्थान में शिक्षा दी। बाद में उन्होंने Kurukshetra विश्वविद्यालय के नए Pro-Vice चांसलर भी रहे।

उन्होंने 1990–1991 में राजनीति में प्रवेश किया और 1999 में भारतीय राष्ट्रीय Congress पार्टी के टिकट पर स्थानीय चुनाव जीते। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री Bhupendra Singh Hooda के करीब रहकर वह Congress के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष भी रहे और 2007 में राज्यसभा में बढ़ाए गए।

Dr. Ramprakash की राजनीतिक यात्रा
वर्ष पद पार्टी/संगठन
1991-1996 विधायक, थानेसर Congress
1991-1993 राज्य के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए राज्य मंत्री, Congress
2005 Congress के Haryana प्रदेश कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष Congress
2007-2008 सदस्य, पर्यावरण मामले की जनसंगठना Congress
2008 सदस्य, विदेशी मामलों की समिति के सदस्य Congress
2008 – 2014 के रूप में पुनर्निर्वाचित किए गए सदस्य राज्यसभा, Congress
2010 सदस्य, आधिकारिक भाषा समिति Congress

Related posts

नगर निगम ऋषिकेश में स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर का आयोजन,जाने खास बातें।

khabargangakinareki

एम्स, ऋषिकेश माइक्रो बायोलॉजी विभाग के डॉ. जितेंद्र गैरोला को सत्र 2023-2024 के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास फोरम (एनएसडीएफ )के बोर्ड ऑफ गवर्नेर्स के सदस्य के तौर पर नामित।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-21वीं सदी के स्वप्न दृष्टा थे राजीव गांधी :- राकेश राणा

khabargangakinareki

Leave a Comment