Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand: संघर्ष समिति द्वारा जारी किए गए बैठकों में युवा समर्थन से उत्साहित, राज्यभर में संघर्ष समितियां बनाने का निर्णय

Uttarakhand: संघर्ष समिति द्वारा जारी किए गए बैठकों में युवा समर्थन से उत्साहित, राज्यभर में संघर्ष समितियां बनाने का निर्णय

संघर्ष समिति से जुड़े युवा Uttarakhand मूल निवास स्वाभिमान महारैली से प्राप्त अत्यधिक समर्थन से उत्साहित हैं। उनका कहना है कि आंदोलन को गति देने के लिए, राज्य के प्रत्येक जिले और ब्लॉक में संघर्ष समितियां बनाई जाएंगी। सरकार को इन मांगों को लागू करने के लिए अध्यादेश लाने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। यदि मांगें जल्दी पूरी नहीं होती हैं, तो और भी बड़े कदम उठाए जाएंगे।

नेटिव रेजिडेंस-लैंड लॉ कोऑर्डिनेशन संघर्ष समिति के संयोजक मोहित दीमरी के अनुसार, जिस तरह से रविवार को Dehradun में आयोजित नेटिव रेजिडेंस और लैंड लॉ के मुद्दे पर मेगा रैली में भीड़ जुटी, यह स्पष्ट है कि राज्य के लोगों में इस मुद्दे के संबंध में आक्रोश है। उन्हें 23 वर्षों के राज्य गठन के बाद क्या मिला? लोग अपने अधिकारों, सांस्कृतिक पहचान और अस्तित्व को बचाने के लिए सड़कों पर उतरे। उन्होंने कहा कि कुछ संख्याएँ भी लोगों को समिति में शामिल होने के लिए जारी की गई हैं।

संघर्ष समिति आज शहीद स्मारक में मिलेगी

Dehradun: नेटिव रेजिडेंस-लैंड लॉ कोऑर्डिनेशन संघर्ष समिति आज शहीद स्मारक, देहरादून में एक बैठक आयोजित करेगी। इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। समिति ने यह भी निर्णय किया है कि समिति में कुछ High Court वकीलों को भी शामिल किया जाएगा। जो मूल निवास के संबंध में एक मसौदा तैयार करने के लिए जिम्मेदार होंगे। जिसे सरकार को सौंपा जाएगा।

समिति की प्रमुख मांगें

– नेटिव रेजिडेंस लॉ को लागू किया जाना चाहिए, नेटिव रेजिडेंस की कटौती की तारीख को 26 जनवरी 1950 के रूप में घोषित किया जाना चाहिए।
– मजबूत भूमि विधि को लागू किया जाना चाहिए, शहरी क्षेत्रों में 250 मीटर भूमि खरीद की सीमा को लागू किया जाना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध था।

Related posts

ब्रेकिंग:-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में आयोजित नेत्रदान पखवाड़े का विधिवत समापन।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-सिलक्यारा सुरंग हादसे में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए अब पांच मोर्चां पर चलेगा रेस्क्यू अभियान।

khabargangakinareki

ब्रेकिंगः-सरोवर नगरी में कोहरे के साथ मूसलाधार बारिश का क्रम जारी दो ग्रामीण मार्ग बंद।

khabargangakinareki

Leave a Comment