Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Uttarakhand: Jhumdhuri वन में लगी आग ने पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया, आग बुझाने में देरी, जंगली जानवरों ने दौड़कर बचाई जानें

Uttarakhand: Jhumdhuri वन में लगी आग ने पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचाया, आग बुझाने में देरी, जंगली जानवरों ने दौड़कर बचाई जानें

Loghat: Jhumdhuri, सर्दी के मौसम में भी वनआग की घटनाएं रिपोर्ट हो रही हैं। नवीनतम घटना लोहघाट रेंज के Jhumdhuri वन में हुई है। मंगलवार की सुबह जंगल में एक आग बढ़ी, जो कुछ ही समय में बड़े क्षेत्र में फैल गई।

आग ने लगभग पाँच हेक्टेयर के वन क्षेत्र को बहुत नुकसान पहुंचाया है। बचाव के लिए अपने जान बचाने के लिए दौड़ रहे वन्यजीवों को बुधवार की सुबह आस-पास के आवासीय क्षेत्रों में देखा गया।

जल रहे जंगल

पार्ट-पत्नी ग्राम सभा के मां Jhumdhuri के वनों में दो दिनों से आग लगी हुई है। जंगल शुक्रवार रात तक जलता रहा। वन्यप्राणियों के छोटे पौधों में बनस, बुरांश, फाल्याथ, पाइन, देओदार आदि के छोटे पौधों को आग लगने की वजह से उड़ा दिया गया है। Jhumdhuri के निचले हिस्से की ओर पाइन वन की अधिकतम क्षेत्र में वजह से आग तेजी से फैल गई।

आस-पास धुंध छाई हुई

जंगल से उठते धुंध की वजह से वातावरण में हेज़ छाई हुई है। वन से उठने वाले धुंध के कारण गलचौड़ा, छामनिया आदि क्षेत्रों में कौआ, खरगोश आदि कई प्रकार के वन्यजीव बुधवार की सुबह दौड़ते हुए दिखे गए।

आग बुझाने वाला कोई नहीं आया

आस-पास रहने वाले लोगों ने कहा कि इस क्षेत्र के वन पंचायतों के लोगों या वन विभाग के कर्मचारियों ने आग बुझाने के लिए न तो आया, जिसके कारण वन का बड़ा हिस्सा राख हो गया। यदि समय पर आग को नियंत्रित किया जाता, तो इसमें इतना बड़ा नुकसान नहीं होता।

वन विभाग के अधिकारी ने स्पष्टीकरण दिया

वन विभाग को Jhumdhuri वन में आग की समय पर जानकारी नहीं मिल सकी। जानकारी के बाद, कर्मचारियों को स्थान पर भेजा गया। वन आग की सूचना के बारे में जिन लोगों के पास हो, उनसे अपील है कि वे वन विभाग को वन आग की सूचना दें और पर्यावरण के हित में उन्हें आग बुझाने में सहायता करें। – दीप जोशी, रेंजर, वन विभाग, लोहघाट रेंज

Related posts

ब्रेकिंग:-सरोवर नगरी नैनीताल पहुँचे केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सुनी आम लोगों की जनसमस्याऐं।

khabargangakinareki

Aaj Ka Rashifal: 10 सितम्बर रविवार का पंचांग और राशिफल, जानिए कैसा रहेगा भाग्य…

cradmin

ब्रेकिंग:-चंबा की शराब की दुकान पर तय कीमत से अधिक वसूले जा रहे। जाने क्या है इस मामले में सेल्समेन की दलील।

khabargangakinareki

Leave a Comment