Khabar Ganga Kinare Ki
आकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानीराजनीतिकराष्ट्रीयविशेष कवर

पचास प्रतिशत से कम मतदान वाले बूथों पर ‘बूथ जागरूकता समूहों‘ के माध्यम से किया जा रहा है मतदान हेतु जागरूक।‘‘

‘गत लोक सभा चुनाव में पचास प्रतिशत से कम मतदान वाले बूथों पर ‘बूथ जागरूकता समूहों‘ के माध्यम से किया जा रहा है मतदान हेतु जागरूक।‘‘

आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के चुनाव में जनपद टिहरी गढ़वाल में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने एवं लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने हेतु कई गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के अन्तर्गत शिक्षण संस्थानों में चुनावी साक्षरता क्लब (ईएलसी) आयोजित कर छात्र-छात्राओं के माध्यम से मेंहदी/रंगोली प्रतियोगिताएं, पेंटिंग, पोस्टर, स्लोगन, खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कर लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया जा रहा है।

इसके साथ ही मतदान शपथ, मतदान संकल्प पत्र, वाॅल पेंटिंग, चुनाव पाठशाला, महिला चैपाल, रैलियां, रेडियो चैनल, पिं्रट, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया आदि के माध्यम से भी मतदाता जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता अभियान के तहत प्रतिदिन का रोस्टर बनाकर जन सहभागिता से कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

गुरूवार को विधान सभा क्षेत्र देवप्रयाग क्षेत्रान्तर्गत गत लोक सभा चुनाव में पचास प्रतिशत से कम मतदान वाले 27 बूथों पर ‘बूथ जागरूकता समूहों‘ के माध्यम से मतदान की शपथ करवाई गई।

वहीं शिक्षण संस्थाओं में भावी मतदाताओं और उनके परिवार के सदस्यांे के शतप्रतिशत मतदान लक्ष्य संदेश के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये।

इसी के तहत रा.इ.का. विनकखाल टिहरी गढ़वाल छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली तो राजकीय पाॅलीटेक्निक नरेन्द्रनगर और राजकीय पाॅलीटेक्निक कांडीखाल में मतदान शपथ ली गई।

जबकि आज प्रमुख सार्वजनिक पर दीवार पेंटिंग/नारा लेखन का शुभारम्भ कर सभी से वोट करने की अपील की गई तथा शनिवार को ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व‘ थीम पर हर बूथ पर ईआरओ और स्वीप टीम के माध्यम से चुनाव पाठशाला आयोजित की जायेगी।

 

Related posts

ब्रेकिंग:-कैंसर मरीजों को मिलेगी राहत, मैक्स अस्पताल पटपड़गंज ने उत्तराखंड के हल्द्वानी में शुरू की ऑन्कोलॉजी ओपीडी ।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने कुमाऊँ मण्डल में डेंगू निंयत्रण, अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, नैनीताल क्षेत्र में भू-स्खलन की स्थिति के बाद राहत सम्बन्धित कार्यों सहित विभिन्न जन समस्याओं का संज्ञान लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश।

khabargangakinareki

यहां हुआ दिल एवं फेफड़े के जलस्फोट (कार्डियक हयदतिड) का सफल ऑपरेशन।

khabargangakinareki

Leave a Comment