Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Kedarnath Yatra 2024: पुलिस विभाग ने किया यात्रा के लिए यातायात योजना की तैयारी , अब धाम में रील बनाने वालों की खैर नहीं

Kedarnath Yatra 2024: पुलिस विभाग ने किया यात्रा के लिए यातायात योजना की तैयारी , अब धाम में रील बनाने वालों की खैर नहीं

Kedarnath Yatra 2024: Kedarnath Yatra के लिए पुलिस ने यात्रा योजना तैयार कर ली है. इसमें Kedarnath Yatra के दौरान यातायात, देश-विदेश से आने वाले यात्रियों की समस्याओं, पशु क्रूरता और नशीली दवाओं की आपूर्ति पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी.

सभी पुलिस कर्मियों को यात्रियों से विनम्रता से पेश आने के निर्देश जारी किए गए हैं। ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल के श्रद्धालुओं के साथ दुर्व्यवहार किसी भी स्थिति में क्षम्य नहीं होग

मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान पुलिस अधीक्षक Dr. Vishakha Bhadane ने बताया कि Kedarnath Yatra अवधि के दौरान यातायात के सफल संचालन के लिए पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग को यातायात व्यवस्था का नोडल अधिकारी बनाया गया है। Kedarnath जाते समय रास्ता कुंड से गुप्तकाशी, फाटा से सोनप्रयाग तक रहेगा।

Kedarnath Yatra 2024- सीतापुर और सोनप्रयाग की सबसे महत्वपूर्ण पार्किंग

Kedarnath Yatra 2024: पुलिस  विभाग ने किया यात्रा के लिए यातायात योजना की तैयारी , अब धाम में रील बनाने वालों की खैर नहीं

Kedarnath से वापसी पर हमें गुप्तकाशी से कुंड होते हुए कालीमठ तिराहा, चुन्नी बैंड होते हुए अगस्त्यमुनि भेजा जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि इन संकरी सड़कों पर अनावश्यक ट्रैफिक जाम की समस्या से बचा जा सके.

पार्किंग के संबंध में SP ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण है सीतापुर और सोनप्रयाग की पार्किंग। इनके अलावा, कई मिनी पार्किंग स्थल विकसित किए गए हैं, जिनका उपयोग आवश्यकतानुसार किया जाएगा। यात्रा सीजन में यातायात और भीड़ का दबाव अधिक होता है, जिससे सोनप्रयाग में यात्रियों का दबाव बढ़ जाता है।

इसके लिए यात्रियों को कुछ देर के लिए बैरियर पर रोककर यातायात संचालित किया जाएगा। पुलिस कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा, कितने वाहन जिले में प्रवेश कर रहे हैं और कितने बाहर जा रहे हैं, इसका पूरा डेटा रखा जाएगा।

Kedarnath Yatra के लिए पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिला क्षेत्र में यदि किसी यात्री को कोई परेशानी आती है, कोई यात्री अपने परिजनों से बिछड़ जाता है तो उनकी मदद के लिए पुलिस कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा. तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए पुलिस सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। यात्रा से संबंधित निर्देश, संदेश और जानकारी देने के लिए बहुभाषी साइन बोर्ड (मराठी, गुजराती, अंग्रेजी, हिंदी और तमिल) लगाए जाएंगे।

Kedarnath Yatra 2024- ऑपरेशन गरिमा के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी

Kedarnath Yatra 2024: पुलिस ने यात्रा के लिए यातायात योजना तैयार की......... धाम में रील बनाने वाले सावधान

 

Kedarnath धाम की गरिमा एवं पवित्रता बनाए रखने के लिए यदि अश्लील हरकतें, गलत रील आदि या धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया गया तो संबंधित के खिलाफ ऑपरेशन मर्यादा के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। Kedarnath धाम यात्रा अवधि के दौरान यात्रा की आड़ में नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Kedarnath धाम ड्यूटी पर आए पुलिस बल का मनोबल ऊंचा रहे तथा उनकी समस्याओं का समाधान हो, इसके लिए जिले के पुलिस उपाधीक्षकों को कल्याण अधिकारी नामित किया गया है, जो साप्ताहिक रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे।

ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल द्वारा श्रद्धालुओं के साथ दुर्व्यवहार किसी भी स्थिति में क्षम्य नहीं होगा. सभी कर्मी श्रद्धालुओं के साथ मधुर व्यवहार करेंगे। श्रद्धालुओं के साथ दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Related posts

पूर्व CM Harish Rawat Dehradun में मौन उपवास के लिए तैयार, Haridwar में आपदा प्रभावित किसानों के लिए मुआवजे की वकालत

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-पुलिस ने होटल पर की छापेमारी, अवैध अंग्रेजी शराब/बीयर की बडी खेप हुई बरामद।

khabargangakinareki

Uttarakhand को 42 स्वास्थ्य सूचकांकों में उपलब्धियों को मान्यता देते हुए उत्कृष्ट स्वास्थ्य प्रदर्शन के लिए JRD Tata Memorial Award

khabargangakinareki

Leave a Comment