Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsआकस्मिक समाचारउत्तराखंडटिहरी गढ़वालदिन की कहानी

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक की गई आहूत।

शनिवार को जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल की अध्यक्षता में जिला बाल कल्याण समिति की त्रैमासिक बैठक आहूत की गई।

जिलाधिकारी ने वात्सलय योजना, पीएम केयर फण्ड, राज्य विवेकाधीन स्पान्सशिप योजना से लाभान्वित बच्चों के संबंध में जानकारी लेते हुए बच्चों के खान-पान, स्वास्थ्य एवं रहन-सहन को लेकर नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश समिति के सदस्यों को दिये।

जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र की छत मरम्मत कार्य हेतु आरईएस से इस्टीमेट तैयार करवाने को कहा गया।

छत मरम्मत का कार्य बाल विकास विभाग को जिला योजना में स्वीकृत धनराशि में से किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने समिति के सदस्यों को पॉक्सो एक्ट के प्रकरणों को लेकर पुलिस विभाग के साथ समन्वय कर शैड्यूल बनाकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने को कहा।

कुपोषित/अतिकुपोषित बच्चों को पोषण किट देने तथा बच्चों के वजन बढ़ने संबंधी मासिक रिपोर्ट एवं फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।

इस हेतु जिलाधिकारी द्वारा खनन न्यास से 25 लाख रूपये दिये जाने की बात कही गयी।

समिति को योजनाओं के तहत पंजीकृत बच्चों की एनीमिया जांच हेतु स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर जांच कर बच्चों को पोषणाहार देने को कहा गया।

पीएम केयर से आच्छादित बच्चों से परस्पर बातचीत को लेकर जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चे किसी भी कार्यालय दिवस में कार्यालय में आकर उनसे बात कर सकते हैं।

बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय गौरव ने बताया कि जनपद में वात्सल्य योजना और पीएम केयर फण्ड के अन्तर्गत 874 बच्चे चिन्ह्ति किये गये, जिनमें से 772 बच्चे लाभन्वित हो रहे हैं।

वहीं ऐसे अनाथ एवं अक्षम बच्चे जो किसी भी योजना के मापदण्डों से अच्छादित नहीं होते है, उन्हें वर्ष 2021 से जिलाधिकारी विवेकाधीन कोष से लाभान्वित किया जा रहा है, इनमें 57 बच्चे लाभान्वित की श्रेणी में हैं।

इसके तहत अन्य बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर चिन्ह्ति करने को कहा गया,वहीं  उन्होंने कहा कि वात्सल्य योजना के 06 बच्चों को कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण भी दिया गया।

सभी योजनाओं को बच्चों को वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से एवं समिति के सदस्यों के द्वारा नियमित फॉलोअप किया जा रहा है। बैठक में ऑपरेशन स्माइल, ऑपरेशन मुक्ति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं, बाल विवाह आदि को लेकर भी चर्चा की गई।

बैठक में सीडीओ डा. अभिषेक त्रिपाठी, एएसपी जे.आर. जोशी, सीएमओ डॉ. मनु जैन, डीईओ बेसिक वी.के. ढौंडियाल, अध्यक्ष जिला बाल कल्याण समिति रमेश चन्द्र रतूड़ी, सदस्य बाल कल्याण समिति लक्ष्मी प्रसाद उनियाल, रागिनी भट्ट, अमिता रावत, महिपाल सिंह नेगी, बाल संरक्षण इकाई अधिकारी विनीता उनियाल, विधि सह पर्यवेक्षक अधिकारी सुखदेव बहुगुणा सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे।

 

Related posts

ब्रेकिंगः-फूल सिंह बिष्ट राजकीय महाविद्यालय लंबगांव, टिहरी गढ़वाल में अर्थशास्त्र विभागीय परिषद के द्वारा भाषण, निबंध एवं क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन,

ब्रेकिंग:-हाईकोर्ट ने इस झील में कूड़ा करकट एकत्र होने पर लिया स्वतः संज्ञान , इन अधिकारियों को किया तलब।

ब्रेकिंग:-सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का लाभ आम जनमानस को मिलना चाहिए। सरिता आर्या।

khabargangakinareki

Leave a Comment