Khabar Ganga Kinare Ki
Breaking Newsउत्तराखंडखेलटिहरी गढ़वालदिन की कहानीदेहरादूनराष्ट्रीयविशेष कवरस्वास्थ्यहरिद्वार

ब्रेकिंग:-सीसीएमबीआईवाई, एम्स, ऋषिकेश द्वारा रायवाला हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मनाया 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

सीसीएमबीआईवाई, एम्स, ऋषिकेश द्वारा रायवाला हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मनाया 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस।

रायवाला हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कोलाबोरेटिव सेंटर फॉर माइंड बॉडी इंटरवेंशंस थ्रू योगा (सीसीएमबीआईवाई), अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश की परियोजना प्रभारी एवं एचओडी आयुष एवं समुदाय और परिवार चिकित्सा, डॉ. वर्तिका सक्सेना और अतिरिक्त प्रोफेसर सीएफएम एवं नोडल ऑफिसर डॉ. रंजीता कुमारी के मार्गदर्शन में केंद्रीय योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद (सीसीआरवाईएन) के सहयोग से होलिस्टिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए 20 जून 2023 को 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित बहुगुणा एवं सीनियर रेजिडेंट डॉ आशुतोष मिश्रा विषेशरूप् से मौजूद रहे | कार्यक्रम में योग के अनेक लाभों को प्रमुखता से देखने और स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों को स्वास्थ्य के लिए विशेष आहार आवश्यकताओं के प्रति जागरूक करने का उद्देश्य रखा था।

इसमें सीसीएमबीआईवाई के अनुसंधान अधिकारियों और योग चिकित्सकों द्वारा आयोजित विभिन्न गतिविधियां और सूचनात्मक सत्र आयोजित किए गए।
कार्यक्रम की शुरुआत सीसीएमबीआईवाई के अनुसंधान अधिकारियों डॉ वामा जैन और डॉ अमिती दास द्वारा एक प्रेरणादायक व्याख्यान के साथ हुई जिसमें स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों के लिए योग के लाभों पर ध्यान केंद्रित किया गया।
प्रतिभागियों को बताया गया कि योग के अभ्यास को अपने दैनिक जीवन में शामिल करके वह अपनी संपूर्ण सेहत और सहनशीलता को बढ़ा सकते हैं।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए विशेष आहार आवश्यकताओं के प्रति जागरूक किया। अनुसंधान अधिकारियों ने संतुलित और पौष्टिक आहार के महत्व पर प्रकाश डाला एवं स्वास्थ्य सेवा कर्मचारियों को योग्यतापूर्वक आहार चुनने पर जोर दिया।
आम जनता के कल्याण के लिए योग के अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए सीसीएमबीआईवाई की योगा थेरेपिस्टए मिस बीना सिंह ने कॉमन योगा प्रोटोकॉल और चेयर योगा का प्रदर्शन किया ।

इन प्रदर्शनों ने दिखाया कि योग का सामान्य प्रोटोकॉल एक ऐसा संरचनात्मक प्रयोजन है जो आयुष मंत्रालय द्वारा विशेष रूप से तैयार किया गया हैए जो सभी आयु समूहों के लोगों द्वारा आसानी से प्रयास किया जा सकता है।
कार्यक्रम में योग और आहार पर सूचनात्मक पम्फलेट वितरित किए गए एवं दैनिक दिनचर्या में स्वस्थ अभ्यासों को शामिल करने के लिए विस्तृत मार्गदर्शन प्रदान किया।

पम्फलेट में विशेष योगासन, श्वास व्यायाम और आहार संबंधी सुझावों की मूलभूत जानकारी शामिल थी, जो समग्र कल्याण को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार की गई।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रतिभागियों को विशेष रूप से डिजाइन किए गए योग टी.शर्ट वितरित की गई जो कि उनकी दैनिक दिनचर्या में योग अभ्यास को शामिल करने और दूसरों को भी इस परिप्रेक्ष्य में प्रोत्साहित करने की मेमोरी के रूप में काम करेंगे।

Related posts

ब्रेकिं राष्ट्रीय सरस आजीविका मेला-2023 के चौथे दिन की शुरूआत न्यू स्कॉलर स्कूल 14 बीघा के लोक नृत्य से।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-आईसीएमआर एडवांस सेंटर फॉर एविडेंस-बेस्ड चाइल्ड हेल्थ (चरण- II) और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के सहयोग से “हाउ टू ग्रेड एविडेंस” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

khabargangakinareki

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय में आगामी सामान्य लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय मुख्यालय बादशाहीथौल टिहरी में SVEEP कार्यक्रम के अनुसार समस्त कार्मिकों को निर्वाचन में सम्पूर्ण प्रतिभागता करने के लिए किया जागरूक।

khabargangakinareki

Leave a Comment