Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Tunnel हादसा : बचाव कार्य में सातवें दिन PMO के 5 वरिष्ठ अधिकारियों की टीम पहुंची

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बन रहे हाईवे के लिए बन रहे टनल में फंसे 40 श्रमिकों को बचाने के लिए शनिवार को बचाव कार्य सातवें दिन तक जारी रहा। इस बीच, मंगेश घिल्डियाल, PM कार्यालय के उपसचिव के नेतृत्व में पांच सीनियर अधिकारियों की टीम भी घटना स्थल पहुंची और बचाव कार्यों का मौना मुलाकात लिया। इस बीच, खबर आई है कि 40 नहीं बल्कि 41 श्रमिक टनल में फंसे हैं। 41वें व्यक्ति का नाम दीपक कुमार (पुत्र शत्रुघ्न), बिहार के मुजफ्फरपुर के गिजास टोला के निवासी है। तीसरी ऑगर ड्रिलिंग मशीन भी शनिवार को इंदौर से यहां लाई गई। मशीन के भाग भी पहुंच गए हैं।

मशीन को एकत्र किया जा रहा है। Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने कामगारों को सुरक्षित रूप से निकालने के लिए किए जा रहे कार्य की समीक्षा की। मुख्यमंत्री अधिकारियों के साथ मीटिंग्स करके बचाव कार्य के बारे में जानकारी लेते हुए निरंतर हैं, जबकि दूसरी ओर, Prime Minister Narendra Modi भी सिल्क्यारा, उत्तरकाशी में टनल बचाव कार्य के संबंध में अपडेट्स लेते रहे हैं। उन्होंने कहा, “बचाव कार्रवाई जल्दी से पूरी होनी चाहिए।

इस समय हम बचाव को पूरा करने का समय नहीं तय कर सकते हैं। लेकिन हम देख रहे हैं कि हम किस तरीके से टनल में फंसे लोगों तक जल्दी पहुंच सकते हैं।” इस बीच, PM Office के पांच सीनियर अधिकारियों की एक टीम ने उत्तरकाशी में सिल्क्यारा टनल बचाव स्थल पहुंची।

मंगेश घिल्डियाल के अलावा, इस टीम में भूवैज्ञानिक इंजीनियर वरुण अधिकारी, उपसचिव महमूद अहमद, ओएसडी-पर्यटन भास्कर खुल्वे और निर्यात इंजीनियर अरमांडो कैप्लन शामिल हैं। यह टीम बचाव टीम के साथ समन्वय में काम करेगी। PMO से 5 सदस्यों की टीम ने भी सिल्क्यारा पहुंचकर बचाव कार्यों की जांच की। भूवैज्ञानिक इंजीनियर वरुण अधिकारी ने कहा, “हम चर्चा कर रहे हैं कि बचाव में क्या और किया जा सकता है।

PM मोमेंट-टू-मोमेंट अपडेट्स ले रहे हैं!” PMO के उपसचिव ने कहा, “हमारी प्राथमिकता सात दिनों से टनल में फंसे लोगों को सुरक्षित रूप से बचाना है। हम जितनी जल्दी हो सके फंसे हुए लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। हम विदेशी एजेंसियों से मदद ले रहे हैं जो हमारे देश में तकनीकी काम में लगी हुई हैं। इसमें विदेशी विशेषज्ञ भी मदद कर रहे हैं। कुछ नॉर्वे के विशेषज्ञ भी उत्तरकाशी पहुंच चुके हैं।

Rail Vikas Nigam Limited के ऑस्ट्रेलियाई परामर्श कंपनी के विशेषज्ञ भी स्थान पर पहुंचे हैं। सिल्क्यारा टनल से रेडारी से ब्रेक करने में लगे हुए दो ऑगर मशीनें हैं। बताया जा रहा है कि इन भारी मशीनों के ड्रिलिंग के दौरान टनल में गतिशीलता हो रही है। इससे अधिक रेडारी गिरने का खतरा बढ़ गया है। सिल्क्यारा टनल में ऑगर मशीन 1750 हॉर्स पावर की है। अब तक पाँच पाइप्स को टनल में जोड़ा और डाला गया है।

शुक्रवार शाम को, NHIDCL निदेशक आंशु मनीष खल्को ने कहा था कि अमेरिकी ऑगर मशीन के साथ 22 मीटर का ड्रिलिंग काम किया गया है। इसके बाद, मशीन में कोई खराबी हुई थी, जिसके कारण ड्रिलिंग रुक गई थी। अब इंदौर से तीसरी ऑगर ड्रिलिंग मशीन भी लाई गई है। इसके अलावा पढ़ें – देहरादून पुलिस ने सेक्स रैकेट का पर्दाफाश किया, श्री गेस्ट हाउस पर छापा मारा और 4 महिलाओं सहित 7 लोगों को गिरफ्तार किया।

Related posts

ब्रेकिंग:-चिन्यालीसौड़ के चिलोट गांव में शरारती तत्वों ने बाइक को किया आग के हवाले

khabargangakinareki

अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस:-बेटियां हर किसी के नसीब में नहीं होती हैं। रेखा आर्या।

khabargangakinareki

डीएसबी परिसर में कुमाऊं विश्वविद्यालय का 18वां दीक्षांत समारोह मनाया गया धूमधाम से ।

khabargangakinareki

Leave a Comment