Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Tunnel Rescue: pipes के जरिए एस्केप tunnel से ऐसे बाहर निकाले जाएंगे श्रमिक, तस्वीरों में देखें कैसी है तैयारी

Tunnel Rescue: pipes के जरिए एस्केप tunnel से ऐसे बाहर निकाले जाएंगे श्रमिक, तस्वीरों में देखें कैसी है तैयारी

Tunnel Rescue: चूंकि सुरंग के मलबे में बचाव पाइप 13 दिनों से सुरंग में फंसे श्रमिकों के करीब जा रहा है, इसलिए NDRF और SDRF की टीमें भी तैयार हो गई हैं। NDRF pipe के अंदर से श्रमिकों को बचाने के लिए तैयार है।

टीम ने 800 मिमी पाइप के अंदर से श्रमिकों को बचाने के लिए एक गोलाकार स्ट्रेचर बनाया है। शुक्रवार को, इसे पाइप के अंदर डालकर, उन्होंने श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए एक नकली अभ्यास किया।

यदि आवश्यक हो तो श्रमिकों को वहां से निकालने के बाद एक स्ट्रेचर भी तैयार है। इन स्ट्रेचरों के माध्यम से, SDRF की टीम उन्हें जल्दी से ambulance या पास में बने अस्थायी hospital में भी पहुंचाएगी। वर्तमान में हर कोई यह देखने के लिए इंतजार कर रहा है कि पाइप को श्रमिकों तक पहुंचने में कितना समय लगेगा।

दूसरी ओर, आज सुरंग से बाहर आए श्रमिकों ने कहा कि वेल्डिंग के धुएं की बदबू अंदर के श्रमिकों तक पहुंच गई है। उन्होंने यह जानकारी अंदर से वॉकी-टॉकी पर दी है। इससे कर्मचारियों का उत्साह बढ़ा है।

सुरंग के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सुरंग विशेषज्ञ Colonel Parikshit Mehra ने कहा कि ऑगर मशीन के साथ जल्द ही ड्रिलिंग का काम शुरू हो जाएगा। बताया कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो एस्केप टनल बनाने का काम शाम तक पूरा हो जाएगा। अब केवल 9 से 12 मीटर की खुदाई बची है।

Bangalore के स्क्वाड्रन इन्फ्रा के छह सुरंग-खनन विशेषज्ञ इंजीनियरों की एक टीम सुरंग पर पहुंची और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से अंदर की स्थिति की सूचना दी, जिससे ऑपरेशन को पूरा करने में बहुत मदद मिली।

Related posts

हादसा: परिवार सहित ऋषिकेश आया था NRI पर्यटक, गंगा मे लापता…

cradmin

ब्रेकिंग:-मुस्टिक सौड़ में आयोजित हरि महाराज के दुधगाडू मेले में उमड़े लोग।

khabargangakinareki

परीक्षा: भीषण गर्मी ले रही स्कूली स्टूडेंट परीक्षा, प्रशासन की गाइड लाइन का है इंतजार…

cradmin

Leave a Comment