Khabar Ganga Kinare Ki
उत्तराखंड

Tiger Terror in Uttarakhand: बाघ के एक के बाद एक हमलों से सहमा CTR प्रशासन, सफारी पर लगी रोक

Tiger Terror in Uttarakhand: बाघ के एक के बाद एक हमलों से सहमा CTR प्रशासन, सफारी पर लगी रोक

Ramnagar: Corbett राष्ट्रीय उद्यान के Dhikala क्षेत्र में बाघों के दो हमलों के बाद Corbett Tiger Reserve (CTR) प्रशासन भी डरा हुआ है। वह पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर भी चिंतित हैं। ऐसे में गुरुवार की घटना के तुरंत बाद उन्होंने Dhikala के Grassland इलाके में सफारी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बाघ ने गुरुवार सुबह 10 बजे Dhikala परिसर में विश्राम गृह के बाहर सौर बाड़ के लिए झाड़ियों की सफाई कर रहे 58 वर्षीय दिहाड़ी मजदूर Ram Bahadur पर हमला किया और उसकी हत्या कर दी। घटना के दौरान पांच अन्य श्रमिक और तीन सशस्त्र वनकर्मी भी मौके पर मौजूद थे। इसके बाद भी बाघ ने हमला कर दिया।

बाघ के हमले से लोग परेशान

इससे पहले 12 November को इसी क्षेत्र में एक बाघ ने एक अन्य मजदूर को भी मार डाला था। 12 दिनों के भीतर बाघ के दो हमलों में दो लोगों की मौत से CTR प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। खासकर पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर। इस कारण से, इसने घास के मैदान में जिप्सी और कैंटर सफारी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सफारी बंद करने का आदेश

CTR के निदेशक Dheeraj Pandey ने कहा कि वर्तमान में पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए सफारी के लिए grassland को बंद करने का आदेश दिया गया है। क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। वनकर्मियों की सुरक्षा के लिए भी सभी प्रयास किए जा रहे हैं। गश्त के दौरान ड्रोन cameras के माध्यम से भी निगरानी की जाएगी। Grassland में सफारी पर अगले आदेश तक प्रतिबंध रहेगा।

Corbett कार्यालय में चार लोगों की पिकेट

लोक संगठनों ने Lakhanpur Chowk पर एक बैठक की और कहा कि ग्रामीण और कर्मचारी न केवल घायल होते हैं बल्कि बाघ के हमलों में मारे भी जाते हैं। वन विभाग राहत देने में असमर्थ साबित हो रहा है। इसलिए 4 December को Corbett कार्यालय में धरना होगा। उप महासचिव Prabhat Dhyani, इंकलाबी मजदूर केंद्र के महासचिव Rohit Ruhela, किसान संघर्ष समिति के संयोजक Lalit Upret आदि। बैठक में उपस्थित थे।

घटना की जांच निदेशक को सौंपी गई

Dhikala में एक मजदूर पर बाघ के हमले की जांच भी शुरू कर दी गई है। Uttarakhand के मुख्य वन्यजीव वार्डन Dr. Sameer Sinha ने CTR के निदेशक Dheeraj Pandey को जांच के आदेश दिए हैं। CTR निदेशक जाँच के बाद रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

पकड़े गए बाघ का होगा DNA टेस्ट

Dhikala में बाघों के हमले की दोनों घटनाएं एक किलोमीटर के दायरे में हुईं। उसी बाघ ने 12 November को मजदूर शिव पर हमला नहीं किया था, इसकी पुष्टि करने के लिए पकड़े गए बाघ का DNA नमूना लिया गया है। इन नमूनों को DNA परीक्षण के लिए Hyderabad और भारतीय वन्यजीव संस्थान, Dehradun भेजा जा रहा है। निर्देशक Dheeraj Pandey ने कहा कि DNA परीक्षण से ही यह पता चल सकेगा कि दोनों घटनाओं में केवल एक बाघ था या दूसरा बाघ।

Related posts

CM Dhami ने Silkyara रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 12 रैट माइनर्स को सम्मानित किया, अभियान को सफल बनाने में उनके समर्पण और कड़ी मेहनत की सराहना की।

khabargangakinareki

ब्रेकिंग:-पुलिस द्वारा शहीद पवन सिंह सुगड़ा, राजकीय महाविद्यालय गंगोलीहाट में अध्ययनरत छात्र/ छात्राओं को दी गई महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी।

khabargangakinareki

Uttarkashi में सुरंग में फंसे अपने साथी श्रमिकों को प्रेरित करने वाले बहादुर खनिक Gabbar Singh Negi का Kotdwar

khabargangakinareki

Leave a Comment